नए वोटर एवं महिलाओं का नाम निर्वाचक सूची में जोड़ें : जिलाधिकारी।

नए वोटर एवं महिलाओं का नाम निर्वाचक सूची में जोड़ें : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

जेंडर रेसियों में लाएं सुधार, मृत व्यक्तियों का नाम निर्वाचक सूची से हटाएं।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के परिप्रेक्ष्य में आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी।

इस अवसर जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचक सूची का प्रारूप प्रकाशन 27 अक्टूबर को कर दिया गया है। इस पुनरीक्षण अविध में दिनांक-27.10.2023 से दिनांक-09.12.2023 तक प्रपत्र संग्रहण का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उक्त अवधि में शत-प्रतिशत योग्य नागरिकों का नाम निर्वाचक सूची में सम्मिलित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने निर्देश दिया महिलाओं, नए वोटरों का नाम किसी भी सूरत में नहीं छूटना चाहिए। छुटे हुए महिलाओं का नाम जोड़ने से जेंडर रेसियों में सुधार होगा। उन्होंने निर्देश दिया कि कॉलेजों में अभियान चलाया जाय और नए वोटरों को निर्वाचक सूची में शामिल किया जाय। इसके साथ ही निर्वाचक सूची से मृत व्यक्तियों का नाम अनिवार्य रूप से हटाना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने निर्देश दिया कि निर्वाचन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी संबंधित अधिकारी प्रपत्र संग्रहण का कार्य तत्परतापूर्वक करेंगे। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत ही महत्वपूर्ण कार्य है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्ष/सचिव के साथ बैठक करेंगे एवं बैठक की कार्रवाई अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करायेंगे। सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बीएलओ के साथ एक बैठक करेंगे। इस बैठक में सभी बीएलओ को लिंगानुपात के अनुसार प्रपत्र 6 संग्रहण का मतदान केन्द्रवार लक्ष्य देंगे एवं निदेशित करेंगे की लक्ष्य के अनुरूप प्रपत्र का संग्रहण करेंगे।सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अपने-अपने आंगनवाड़ी सेविका को निदेश देंगी कि अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घुमकर अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर योग्य पुरूष/महिलाओं का नाम चिन्हित कर विहित प्रपत्र में प्राप्त कर उन्हें उपलब्ध करायेंगी।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से प्राप्त सूची को संबंधित बी॰एल॰ओ॰ को उपलब्ध करायेंगे। साथ ही उक्त सूची का समय-समय पर समीक्षा भी करेंगे। इसी प्रकार जीविका दीदी घर-घर जाकर छुटे हुए पुरूष/महिलाओं का नाम जुड़वाने में अपेक्षित सहयोग करेंगे। प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी/प्रखण्ड विकास पदाधिकारी पंचायत सचिव के नेतृत्व में प्रत्येक पंचायत में एक बैठक करेंगे जिसमें आंगनवाड़ी सेविका/बी॰एल॰ओ॰/जीविका दीदी भाग लेंगी। उक्त बैठक में मतदाता सूची का वाचन कर मृत मतदाता को चिन्हित करेंगे और बीएलओ के माध्यम से प्रपत्र 7 भरवायेंगे। पंचायत सचिव मृत मतदाता की सूची अपने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध करायेंगे।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार सिंह, सभी एसडीएम, सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-सह-सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर निकाय, सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी प्रखंड प्रोजेक्ट मैनेजर, जीविका आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *