जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न।

जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न।

Bettiah Bihar
जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया। समाहरणालय सभाकक्ष में आज दिनांक-17.01.2022 को जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक माननीय सांसद-सह-अध्यक्ष, दिशा, डॉ0 संजय जायसवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी। दिशा की बैठक में गत बैठक की कार्यवाही एवं अनुपालन प्रतिवेदन से उपस्थित सभी माननीय जनप्रतिनिधिगणों को अवगत कराया गया। इस अवसर पर माननीय सांसद, श्री सतीश चन्द्र दूबे, श्री सुनील कुमार, माननीय मंत्री, पर्यटन विभाग, श्री नारायण प्रसाद, माननीय विधायक, श्री उमाकांत सिंह, श्री विरेन्द्र प्रसाद गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे तथा माननीय उपमुख्यमंत्री, बिहार, श्रीमती रेणु देवी सहित अन्य माननीय जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

माननीय अध्यक्ष, दिशा, डॉ0 संजय जायवाल ने कहा कि जिले में निर्माणाधीन सड़कों की क्वालिटी विभागीय दिशा-निर्देशों के अनुरूप होनी चाहिए। किसी भी परिस्थिति में गुणवता के साथ समझौता नहीं किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी सड़कों की जांच करायी जायेगी तथा गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई के लिए अनुशंसा की जायेगी। उन्होंने कहा कि आवास योजना में किसी भी स्तर पर अनियमितता नहीं बरती जाय। योग्य व्यक्तियों को हर हाल में आवास योजना से लाभान्वित किया जाय। साथ ही मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यों में पारदर्शिता बरती जाय, गड़बड़ी करने वालों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाय।

उन्होंने कहा कि जिले के नगर निकाय क्षेत्रों में नल-जल योजना को क्रियान्वित करने के क्रम में जो सड़कें क्षतिग्रस्त हो गयी हैं, उनकी शत-प्रतिशत मरम्मति अविलंब कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही कितनी क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मति करा दी गयी है तथा कितनी सड़क की मरम्मति करायी जानी है से संबंधित अद्यतन रिपोर्ट उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने कहा कि महेशरा पुल पर एप्रोच पथ का निर्माण शीघ्र कराया जाय ताकि ग्रामीणों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

दिशा की बैठक में माननीया उपमुख्यमंत्री, बिहार, श्रीमती रेणु देवी ने कहा कि माधोपुर पंचायत अंतर्गत बखरिया गांव की सड़क का निर्माण कराया जाना अतिआवश्यक है। साथ ही सड़कों के निर्माण में क्वालिटी मेंटन कराना भी बेहद जरूरी है। गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि जिले में क्षतिग्रस्त बांधों की मरम्मति मनरेगा तथा अन्य विभागों के माध्यम से ससमय करा ली जाय ताकि बाद में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। साथ ही 62 आरडी पुल की अच्छे तरीके से साफ-सफाई कराने की आवश्यकता है।

माननीया उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में शत-प्रतिशत डॉक्टर, नर्सेंज सहित अन्य कर्मियों की उपस्थिति रहनी चाहिए। जिले के मुख्य अस्पताल जीएमसीएच में यह सुनिश्चित किया जाय कि सभी डॉक्टर, नर्सेंज ससमय अपनी ड्यूटी करें। डॉक्टरों आदि की उपस्थिति की नियमित जांच करायी जाय।

माननीय विधायक, चनपटिया द्वारा बताया गया कि चनपटिया नगर निकाय क्षेत्र में एक मिटिंग हॉल का निर्माण कराया जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि चनपटिया प्रखंड अंतर्गत खर्ग पोखरिया गांव तक जाने के लिए सड़क निर्माण तथा मझौलिया प्रखंड अंतर्गत डुमरी पंचायत के बिनटोली गांव तक जाने के लिए सड़क का निर्माण किया जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि सरिसवा पंचायत में कीचड़ एवं जलजमाव से ग्रामीणों को परेशानी हो रही है।

माननीय विधायक, सिकटा द्वारा बताया गया कि त्रिभुवन घाट एप्रोच का निर्माण, मैनाटांड़-सुखलही सड़क, मधुरी-वैशखवा सड़क तथा पोखरिया के समीप पुल का निर्माण अविलंब कराया जाय। उन्होंने बताया कि गत दिनों समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी मिली कि जिले में अबतक लगभग 1200 लाभुकों को आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, इस पर कार्रवाई की जाय तथा जल्द से जल्द लाभुकों को आवास योजना से लाभान्वित किया जाय।

उन्होंने कहा कि सिकटा प्रखंड अंतर्गत कई स्थलों पर जर्जर विद्युत तार ज्यो का त्यो है, जिससे खतरे की संभावना है, इसे अविलंब दुरूस्त कराया जाय। साथ ही बेहरा में स्कूल भवन का निर्माण अबतक लंबित है, इस दिशा में ठोस कार्रवाई की जाय।

माननीय प्रखंड प्रमुख, लौरिया, श्री शंभू तिवारी ने बताया कि लौरिया-नरकटियागंज मुख्य मार्ग में बौद्ध स्तूप के समीप निर्माणाधीन पुल अबतक लंबित है। जिससे आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, इसे अविलंब पूरी तरह फंक्शनल कराया जाय।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि बगहा नगर परिषद अंतर्गत 1250 लोगों को भुगतान कर दिया गया है। साथ ही 1792 लाभुकों को वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है। आवास योजना से संबंधित प्रत्येक आवास की जियोटैग फोटोग्राफी अनिवार्य रूप से करायी जाती है। नगर परिषद रामनगर कुल 1867 लाभुकों को चयनित किया गया है। जिसमें से 754 लाभुकों को प्रथम किस्त एवं 438 लाभुकों को द्वितीय किस्त एवं 125 लाभुकों को तृतीय किस्त का भुगतान कर दिया गया है। साथ ही 78 लाभुकों के द्वारा आवास का कार्य पूर्ण करा लिया गया है। नगर पंचायत, चपटिया अंतर्गत 691 लाभार्थियो को प्रथम किस्त, 446 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त एवं 234 लाभार्थियों को तृतीय किस्त एवं 01 को चतुर्थ किस्त का भुगतान किया जा चुका है। 235 लाभार्थियों द्वारा आवास निर्माण का कार्य पूर्ण करा लिया गया है।

दिशा की बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, जन-जन का स्वास्थ्य मिशन, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, सर्व शिक्षा योजना, मिड डे मिल योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना, ग्रामीण कौशल योजना, जीविका, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी एवं ग्रामीण) अमृत, एकीकृत बाल विकास परियोजना, डिजिटल इंडिया भू-अभिलेख आधुनीकीकरण कार्यक्रम, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, डिजिटल इंडिया प्रोग्राम, मनरेगा आदि की समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की जानकारी पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से माननीय जनप्रतिनधियों को दी गयी। उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 संक्रमण का फैलाव हो रहा है।आमजन सजग एवं सचेत रहने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। इस कार्य में माननीय जनप्रतिनिधिगण अपनी सहभागिता निभायें।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पंचायत स्तर पर चयनित लाभार्थियों की सूची को दीवाल पर वॉल राइटिंग के माध्यम से कराने हेतु निदेशित किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना नहीं रहे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में दावा आपति लिया जा रहा है इसके बाद अंतिम रूप से योग्य लाभार्थियों का चयन किया जायेगा। इस कार्य में सभी संबंधित अधिकारी को विभागीय दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए पूर्ण पारर्शिता का पालन करने हेतु निदेशित किया गया है।

जिलाधिकारी ने माननीय जनप्रतिनिधियों को बताया गया कि जिले में क्रियान्वित विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में विभागीय दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को बारंबार निदेशित किया जाता है तथा इसकी सत्त निगरानी भी की जाती है। अगर कहीं से गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त होती है तो तुरंत जांच करायी जायेगी और दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने बताया कि इंडो-नेपाल सड़क परियोजना अंतर्गत शेष बचे सड़क का निर्माण मिशन मोड में कराया जा रहा है। इस दौरान कई जगहों पर अतिक्रमणकारियों से स्थल को मुक्त भी कराया जा रहा है ताकि अतिमहत्वपूर्ण सड़क का निर्माण कार्य अविलंब पूर्ण कराया जा सके। उन्होंने कहा कि इस जनकल्याणकारी कार्य में माननीय जनप्रतिनिधिगण का सहयोग अपेक्षित है।

जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण द्वारा माननीय अध्यक्ष, दिशा को आश्वस्त किया गया कि जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक में उठाये गये विभिन्न मामलों का ससमय निष्पादन करा दिया जायेगा।

जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक की कार्यवाही माननीय सांसद, वाल्मीकिनगर, श्री सुनील कुमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ समाप्त की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *