कोरोना वायरस से बचने के लिए  दलित बस्तियों में साबुन वितरण के साथ जागरूकता फैला रही है बबिता।

कोरोना वायरस से बचने के लिए दलित बस्तियों में साबुन वितरण के साथ जागरूकता फैला रही है बबिता।

Bihar Supaul

सुपौल: सरायगढ़ मध्य विद्यालय सरायगढ़, की शिक्षिका सह टॉप हंड्रेड वूमेन ऑफ इंडिया बबीता कुमारी ने कोरोना वायरस को दूर भगाने हेतु बनैनिया पंचायत के बाढ़ से विस्थापित महादलित बस्ती जो NH 57 सड़क किनारे बसे महादलित बस्तीयो महिलाओं एवं बच्चों के बीच करोना वायरस से सतर्कता बरतने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया गया।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस एक लाइलाज बीमारी है जो पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फैल रहा है इसकी रोकथाम के लिए लोगों में जन जागरूकता व्यापक तौर पर करने की आवश्यकता है।सावधानी और स्वच्छता को अपनाकर ही इस बीमारी को हम दूर भगा सकते हैं, उन्होंने कहा कि यदि किसी महिला पुरुष एवं बच्चे को खांसी हो छीक आने पर मुंह में रुमाल कपड़े रखकर छीकना चाहिए और उन्होंने शून्य निवेश पर भी बताया कि यदि कुछ भी ना हो तब कैसे हम छींकने अथवा खांकने के समय दाहिने हाथ से मुंह और नाक को ढक कर हमें छीकना एवं खांसना चाहिए।

यदि किसी व्यक्ति को बुखार सूखा खांसी सर्दी जुकाम अदि हो तो तुरंत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क कर इसकी जांच कराये और गर्म पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद रहेगा, और साथ ही भीड़ भाड़ वाले जगह पे लोगों से एक से 2 मीटर की दूरी बना कर रहे। पर रहे कहीं भीड़भाड़ वाले स्थान पर हमें एकत्रित होने से बचे। तन की सफाई कपड़ो की सफाई आस-पड़ोस की सफाई साथ ही हमें बार -बार साबुन से हाथ धोने की आदत डालना है।

खाने से पहले हमें साबुन से हाथ धोना है शौच जाने के बाद हमें साबून से हाथ धोने हैं मोबाइल यूज करने के बाद भी हमें साबुन से हाथ धोने है अथवा कोई भी कार्य करने के पश्चात तुरंत साबुन से हाथ धोना चाहिए बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग करना है। उन्होंने कहा कि पैर छूकर प्रणाम करना गले मिलना, हाथ मिलाना आदि इससे परहेज रहे नमस्ते करके अभिवादन करे।

यदि किसी को खांसी बुखार सर दर्द हो तो तुरंत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इसकी जांच करवानी चाहिए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में की महिलाएं करुणा वायरस से अनभिज्ञ थी लेकिन बबीता ने कोरोना वायरस के बारे में संपूर्ण जानकारी देते हुए उन्हें स्वचछ रहने के लिए शपथ दिलवाई उन्हें स्वच्छता को अपनाएंगे कोरोना वायरस को दूर भगायेंगे का नारा भी दिया।सभी महिलाओं एवं बच्चों को हाथ धोने के विभिन्न तरीके का अभ्यास कराया गया तथा बबीता के द्वारा उपस्थित महिलाओं एवं बच्चों को लाइफ बाय साबुन एवं डेटॉल साबुन का वितरण भी किया गया ताकि महिलाओं एवं बच्चों में हाथ धोने का अभ्यास बना रहे।

उन्होंने कहा कि यदि समाज के हर एक वर्ग के लोग जागरूक हो जाएंगे तो बीमारी और बुराई कोसों दूर भाग जाएगी इसीलिए उन्होंने गांव के अंतिम व्यक्ति तक करो ना वायरस दूर भगाने के लिए जन जागरूकता अभियान की आगाज कर चुकी है ताकि समाज के हर एक व्यक्ति स्वस्थ स्वक्ष एवं समृद्ध रहे इस मौके पर उपस्थित पूनम कुमारी खुशबू कुमारी संध्या कुमारी पारो कुमारी सुनील कुमार नीतीश कुमार अनिल कुमार सूरज कुमार अंजली कुमारी रेखा देवी रीता देवी रेनू देवी विनोद कुमार लाखों देवी ललिता देवी पूनम कुमारी अनंदा कुमारी संजना कुमारी अर्चना कुमारी आदि दर्जनों महिला एवं बच्चे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *