नरकटियागंज एवं बगहा में ऑक्सीजन सुविधायुक्त 100 बेड का कोविड-19 हेल्थ केयर सेन्टर का अविलंब शुरुआत करे: जिलाधिकारी।

नरकटियागंज एवं बगहा में ऑक्सीजन सुविधायुक्त 100 बेड का कोविड-19 हेल्थ केयर सेन्टर का अविलंब शुरुआत करे: जिलाधिकारी।

Bihar West Champaran
नरकटियागंज एवं बगहा में ऑक्सीजन सुविधायुक्त 100 बेड का कोविड-19 हेल्थ केयर सेन्टर का अविलंब शुरुआत करे: जिलाधिकारी।

मरीजों को दी जाने वाली सभी सुविधाएं हर हाल में उपलब्ध कराने का निदेश।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा आज देर संध्या कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की गहन समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रसार को देखते हुए एवं इससे निपटने के लिए सभी तरह की आवश्यक व्यवस्थाएं पुख्ता होनी चाहिए। जिला प्रशासन द्वारा दिये जा रहे निदेशों का युद्धस्तर पर अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। आपदा की इस घड़ी में सभी अधिकारी, कर्मी पूरी निष्ठा के साथ अपने-अपने कर्तव्यों का निवर्हन करें ताकि अनमोल जिंदगियों को बचायी जा सके। इस कार्य में कोताही, लापरवाही बरतने वाले संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध एपेडमिक एक्ट तथा अन्य सुसंगत एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई निश्चित है।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने हेतु हमसभी को अपनी तैयारियां पुख्ता रखनी है। इस हेतु नरकटियागंज एवं बगहा अनुमंडलीय अस्पताल में 100-100 बेडों वाला कोविड-19 हेल्थ केयर सेन्टर को अविलंब फंक्शनल कराने हेतु सभी संबंधित अधिकारी पूरी तत्परता से लग जायें। कोविड-19 हेल्थ केयर सेंटर में आईसीएमआर द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार सभी आवश्यक सुविधाएं यथा-बेड्स, पल्स आॅक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, आॅक्सीजन सिलेंडर, आवश्यक दवाईयां, एस्ट्रेचर, एंबुलेंस,  सहित स्वच्छ शौचालय, साफ-सफाई, फुड ट्राॅली, साईड ट्राॅली आदि का अधिष्ठापन सुव्यवस्थित तरीके से अविलंब करायी जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 हेल्थ केयर सेन्टर में लगने वाले बेडों की नंबरिंग तथा बेडों के साथ सभी आवश्यक संसाधन अच्छे तरीके से रखा होना चाहिए ताकि भर्ती मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी हो। इसके साथ ही अधिष्ठापन कराये गये विभिन्न सामग्रियों/मशीनों को जांच कर यह सुनिश्चित हो लें कि यह सही तरीके से कार्य कर रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि मरीजों को दी जाने वाली सभी सुविधाएं उन्हें हर हाल में मुहैया करायी जाय।
सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि जो भी निदेश जिला प्रशासन द्वारा निर्गत किये जा रहे हैं उसका निराकरण त्वरित गति से कराना सुनिश्चित करेंगे तथा प्रत्येक दिन अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक करेंगे। आईटी मैनेजर को निदेश दिया गया कि जूम एप के माध्यम से प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आहूत कराना सुनिश्चित करें ताकि पल-पल की गतिविधियों से वाकिफ होकर उसका ससमय निराकरण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 हेल्थ केयर सेन्टर को अविलंब फंक्शनल करना है। इस कार्य को तीव्र गति से किया जाय। इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए। साथ ही सभी व्यवस्थाएं उच्च गुणवतापूर्ण होनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त सेन्टर तथा आइसोलेशन केन्द्रों में आयुष मंत्रालय द्वारा दिये गये निदेश के आलोक में मरीजों को काढ़ा, दवा भी देना सुनिश्चित किया जाय। मरीजों तथा उनके परिजनों की सुविधा हेतु मे आई हेल्प यू का काउंटर राउंड-ओ-क्लाॅक संचालित किया जाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही सभी पीएचसी में भी कंट्रोल रूम का संचालन अनिवार्य रूप से किया जाय।
उन्होंने डीपीएम को निदेश दिया कि सेम्पोटोमिक व्यक्तियों का टेस्टिंग तीव्र गति से कराना सुनिश्चित किया जाय। इसके लिए जिले के विभिन्न जगहों पर टेस्टिंग की सुविधा उपलब करायी गयी है । इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि जो व्यक्ति अपने को सेम्पोटोमिक महसूस कर रहे हैं वे अपना टेस्ट करवा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *