आइये हम लड़े कोरोना महामारी से जंग, टीकाकरण के संग।

आइये हम लड़े कोरोना महामारी से जंग, टीकाकरण के संग।

Bihar West Champaran

जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए बनाए गए हैं 1080 टीकाकरण स्थल।

प्रत्येक प्रखंड में 3-4 मोबाईल वैक्सीनेशन वैन के माध्यम से भी दिलाया जाएगा कोविड-19 टीका।

प्रत्येक दिन प्रत्येक टीम को दिया गया न्यूनतम 200 व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य।

टीकाकरण हेतु विस्तृत माइक्रोप्लान तैयार।

टीकाकरण को जन अभियान बनाकर शत-प्रतिशत लोगों को दिलाएं कोविड-19 टीका का लाभ : जिलाधिकारी।

वैक्सीनेशन कार्य बेहतर करने वाले अधिकारी एवं कर्मी को प्रशस्ति पत्र देकर किया जाएगा सम्मानित।

संभावित बाढ़ आपदा वाले क्षेत्रों के व्यक्तियों सहित इस कार्य में संलग्न अधिकारी एवं कर्मी को प्राथमिकता के तौर पर कोविड-19 टीका दिलाने का निदेश।

बेतिया: न्यूज़ ब्यूरो  वकीलुर रहमान खान, जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा आज 45 वर्ष आयुवर्ग से अधिक के लोगों को दी जा रही कोविड-19 वैक्सीनेशन की विस्तृत समीक्षा की गई तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी कमी आई है। साथ ही रिकवरी रेट में भी वृद्धि हुई है। किंतु टीकाकरण को तीव्र गति से बढ़ाने की आवश्यकता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में पर्याप्त टीका की उपलब्धता हेतु विभाग से अनुरोध किया गया है।  उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन का लाभ दिलाने के लिए अभियान चलाकर, जन-जागृति लाते हुए अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराना होगा। बारीश का मौसम आ गया है इसलिए 01 जून से 15 जून तक पर्याप्त अभियान चलाकर अधिक से अधिक टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीनेशन हेतु प्रत्येक पंचायत में कम से कम तीन सेशन साईट निर्दिष्ट करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इस तरह से पूरे जिले में 1080 टीकाकरण साइट चिन्हित किया जा रहा हैै, ताकि लोगों को कम से कम दूरी तय करनी पड़े। साथ ही प्रत्येक प्रखंड में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा कम से कम 4 वैैक्सीनेशन टीम को चिन्हित करना होगा। यदि पूर्व से इतनी संख्या में टीम है तो ठीक है, अन्यथा वृद्धि कर लें। प्रत्येक दिन ये टीम निकलेगी तथा 2-3 पंचायतों को कवर करेगी। प्रत्येक टीम एक दिन में कम से कम 200 लोगों का टीकाकरण करेंगी। छोटे प्रखंडों जैैसे पिपरासी, भितहां, ठकराहां के लिए 3 टीम तथा बड़े प्रखंड जैसे मझौैलिया, नरकटियागंज, चनपटिया इत्यादि के लिए चार टीम को चिन्हित किया जाए।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने स्तर से पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था करेंगे ताकि वैक्सीनेशन दल को गमनागमन में कठिनाई ना हो। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी प्रकार के संसाधनों एवं उपकरणों की उपलब्ध सुनिश्चित करेंगे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, पश्चिम चम्पारण एवं एस.एम.ओ. डब्ल्यू.एच.ओ. को आगामी 5 दिनों को वैैक्सिनेशन रोस्टर तैैयार करने का निदेश दिया गया। इस रोस्टर में प्राथमिकता बाढ़ प्रवण क्षेत्रों को देने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा निदेशित किया गया कि रोस्टर में सब कुछ स्पष्ट अंकित रखा जाए जैसे तिथि, प्रखंड, पंचायत, टीम के सदस्य इत्यादि।

उन्होंने कहा कि वैैक्सीनेशन रोस्टर प्रत्येक हालत में शीघ्र तैयार करते हुए, सभी संबंधित पदाधिकारियों को उपलब्ध करा दिया जाए, ताकि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके। रोस्टर के प्रचार-प्रसार के लिए मिडिया/सोशल मिडिया की सहायता लिया जाए। पर्याय यह है कि निर्धारित तिथि को संबंधित प्रखंड/पंचायत के अधिक-से-अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके, इसे सुनिश्चित किया जाना है।

जिलाधिकारी द्वारा निदेशित किया गया कि प्रत्येक टीम के साथ प्रखंड स्तरीय एक पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। प्रखंड स्तर के सभी पदाधिकारी टीकाकरण कार्य के लिए निकलेंगे, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी, एस.एम.ओ. डब्ल्यू.एच.ओ. से सम्पर्क कर योजना तैयार करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण अभियान को सफल बनने के लिए उन सभी विभाग, जिनके द्वारा ग्राम स्तर के नागरिकों को किसी ना किसी योजना से लाभन्वित किया जाता है, के फिल्ड फंक्शनरी को प्रत्येक दिन टीकाकरण का लक्ष्य देना होगा। यह काम प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। उदाहरणस्वरूप ग्रामीण आवास सहायक को आवास लाभार्थी, पंचायत रोजगार सेवक को मनरेगा मजदूर, विकास मित्र को महादलित टोला, आंगनवाड़ी सेविका को आंगनवाड़ी लाभार्थी के परिवारजन, जन वितरण प्रणाली विक्रेता को उनके लाभार्थी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को शिक्षक, पंचायत सचिव को पेंशनधारी एवं बी.पी.एम. को जीविका समूह के लाभर्थियों का लक्ष्य दिया जाए। साथ ही प्रत्येक दिन संध्या में उनसे लक्ष्य के विरूद्ध प्राप्ति की समीक्षा की जाए। सभी पंचायत फंक्शनरी भी निर्धारित तिथि को क्षेत्र में निकलेंगे।

समीक्षा के क्रम में जिला ईंख पदाधिकारी को किसानों की सूची सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया, ताकि उनका भी टीकाकरण कराया जा सके। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को रोस्टर की एक प्रति केन पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया ताकि केन पदाधिकारी अपने स्तर से किसानों को टीकाकरण के निर्धारित दिनों की जानकारी दे पाएं।

प्रखंड विकास पदाधिकारी पंचायत स्तरीय फंक्शनरीज को निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु निदेशित करेंगे तथा लगातार उसकी समीक्षा करेंगे। उक्त कार्यों की ब्रिफींग प्रखंड विकास पदाधिकारी/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने स्तर से अपने नीचे के सभी पदाधिकारियों को करेंगे। प्रत्येक दिन ब्रिफींग के साथ-साथ संध्या में डी-ब्रिफींग भी किया जाए, ताकि दल से क्षेत्र के अनुभवों की जानकारी प्राप्त कर सुधारात्मक कार्रवाई की जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि रोस्टर की जानकारी हाउस टू हाउस विजिट करने वाले दल को भी दिया जाए, ताकि वे पूर्व से लोगों को टीकाकरण के लिए मोटिवेट कर सकें।
टीकाकरण हेतु चिन्हित टीम सुबह 7 बजे से अपने क्षेत्र में जाकर कार्य करेंगी, ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके। प्रखंड स्तरीय नेतृत्व करने वाले पदाधिकारी इसे सुनिश्चित कराएंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां के लोग टीकाकरण के लिए मना करते हों, इन्हे चिन्हित करते हुए विशेष अभियान चलाकर प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। ऐसे क्षेत्रों में डोर-टू-डोर अभियान चलाकर प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। लोगों को स्वयं के टीकाकरण की जानकारी देकर इसके लाभ की जानकारी देना चाहिए।

जिलाधिकारी द्वारा प्रखंड स्तर, अनुमंडल स्तर एवं जिला स्तरीय के पदाधिकारियों को क्षेत्र में जाकर टीकाकरण हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि डब्ल्यू.एच.ओ. की टीम लगातार क्रियाशील रहकर ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित करेगी एवं विवरणी उपलब्ध कराएगी, ताकि प्रो-एक्टिव होकर उत्साहवर्धन हेतु अभियान चलाया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तर पर इस अभियान का अनुश्रवण प्रखंड विकास पदाधिकारी/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा किया जाएगा। वहीं अनुमंडल स्तर पर अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा तथा जिला स्तर पर संबंधित विभागों के पदाधिकारी एवं प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी के द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। उप विकास आयुक्त के द्वारा नरकटियागंज अनुमंडल क्षेत्र, अपर समाहर्ता के द्वारा बेतिया सदर अनुमंडल क्षेत्र का तथा अपर समाहर्ता, लोक शिकायत के द्वारा बगहा अनुमंडल क्षेत्र के प्रतिवेदन का संकलन एवं अनुश्रवण सुनिश्चित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण को जन अभियान के रूप से चलाकर सफल बनाने के लिए सभी को कृतसंकल्पित होने की आवश्यकता है। जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, पश्चिम चम्पारण, बेतिया को इस अभियान का वृहत स्तर पर कवरेज कराने का निदेश दिया गया। साथ ही इस अभियान से संबंधित फोटोज/विडियोज को इकठ्ठा करते हुए, अखबार के माध्यम से प्रचारित कराने का निदेश दिया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी अपने स्तर से स्थानीय अखबारों के माध्यम से भी अभियान संबंधी जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएंगे।

जिलाधिकारी द्वारा आपदा कार्य में संलग्न होने वाले पदाधिकारी/कर्मी को भी इस टीकाकरण अभियान से आच्छादित कराने हेतु निदेशित किया गया।
साथ ही टीकाकरण अभियान के तहत निर्धारित पंचायत में व्यापक माईकिंग कराते हुए प्रचार-प्रसार कराया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण करवा सकें।

जिलाधिकारी द्वारा निदेशित किया गया कि सभी स्तरों पर अधिष्टापित कन्ट्रोल रूम से भी प्रतिदिन टीकाकरण कार्य का फॉलोअप किया जाए। टीकाकरण दल/सदस्य की लाइन लिस्टिंग करते हुए, इन्हें क्षेत्र में जाने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। संध्या काल में प्रतिदिन इनकी बैैठक कर प्रतिवेदन संकलित किया जाए।

समीक्षा के क्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी, रामनगर के द्वारा शिक्षकों के माध्यम से विद्यार्थियों के गार्जियन को टीकाकरण हेतु उत्साहित करने का सुझाव दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस सुझाव को अमल में लाने का निदेश दिया गया। प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी सतत रूप से क्रियाशील रहकर सभी प्रकार के निदेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे तथा अधोहस्ताक्षरी को प्रगति से अवगत कराएंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीनेशन कार्य बेहतर करने वाले अधिकारी एवं कर्मी को प्रशस्ति पत्र देकर किया जाएगा सम्मानित। वहीं आमजन को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने एवं बेहतर कार्य करने को लेकर बीडीओ, सिकटा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया तथा राज्यस्तर पर सम्मानित करने हेतु अनुसंशा की गई।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, एस.एम.ओ. डब्ल्यू.एच.ओ., डी.पी.एम. जीविका, डी.पी.ओ. आई.सी.डी.एस., बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *