सरस्वती पूजा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने का निदेश।

सरस्वती पूजा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने का निदेश।

Bettiah Bihar West Champaran
सरस्वती पूजा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने का निदेश।

स्कूल, कॉलेजों में मूर्ति अधिष्ठापन पर रोक।

डीजे, मेला, सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रदर्शनी पर पूर्णतः प्रतिबंध।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया: सरस्वती पूजा को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज कार्यालय प्रकोष्ठ में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि सरस्वती पूजा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु गृह विभाग, बिहार द्वारा जारी निदेश के आलोक में मूर्ति अधिष्ठापन हेतु सक्षम अधिकारी से अनुज्ञप्ति लेना आवश्यक है। यह सुनिश्चित किया जाय कि बिना अनुज्ञप्ति के कहीं भी मूर्ति अधिष्ठापन नहीं हो। ऐसे स्थलों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।

उन्होंने कहा कि गृह विभाग द्वारा डीजे, मेला और प्रदर्शनी पर पूर्णतः प्रतिबंध है। साथ ही स्कूल, कॉलेजों में मूर्ति अधिष्ठापन पर रोक है। इसका सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि थाना स्तर, अनुमंडल स्तर एवं जिला स्तर पर शांति समिति की बैठक अनिवार्य रूप से कराया जाना है। इस हेतु पूर्व में ही निदेशित किया गया है। अबतक जिन स्थलों पर शांति समिति की बैठक सम्पन्न नहीं हुई है वहाँ तुरंत शांति समिति की बैठक करायें।

उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार मजिस्ट्रेट, पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति ससमय करा दी जाय। 107 के तहत कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि विसर्जन में जुलूस की अनुमति नहीं दी गयी है। एक वाहन में मूर्ति का विसर्जन कराना सुनिश्चित किया जाय। प्रयास यह किया जाय कि विसर्जन दिन में ही सम्पन्न हो जाय। विसर्जन में अधिकतम 10 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति दी जाय। विसर्जन मार्ग का सत्यापन करा ली जाय। विसर्जन स्थल पर नाव, नाविक और गोताखोरों की व्यवस्था ससमय करा ली जाय।

उन्होंने कहा कि पूजा स्थलों पर सीसीटीवी अधिष्ठापन, सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का अनुपालन कराने हेतु कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *