विधालय जांच करने आये  पदाधिकारी को ग्रामीणों ने बनाया  बंधक।

विधालय जांच करने आये पदाधिकारी को ग्रामीणों ने बनाया बंधक।

Bettiah Bihar West Champaran

लगभग तीन घंटे ग्रामीणों ने मध्यान्ह प्रभारी को विधालय प्रांगण में बैठाये रखा।

बीडीओ आदित्य दीक्षित। जिला मध्यान्ह प्रबंधक विनीत कुमार के आश्वासन पर ग्रामीण माने।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व मध्यान्ह भोजन योजना सुचारू रूप से चलाने व कर्तव्य हीन शिक्षकों के तबादले की मांग पर अड़े रहे।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान,

बेतिया!.लौरिया प्रखंड के गोनौली डुमरा पंचायत के सिरकहिया बंगाली कालोनी अवस्थित प्राथमिक विद्यालय सिरकहिया में मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे विधालय जांच करने गए मध्यान्ह भोजन प्रभारी रविरंजन राम को ग्रामीणों ने बंधक बनाकर रखा।वरीय पदाधिकारी के बुलाने के बाद उनके कारवाई के आश्वासन के बाद ही ग्रामीणों ने छोड़ा।
हालांकि इस दौरान पठन पाठन कार्य बाधित नहीं रहा ।
ग्रामीणों ने शिक्षकों द्वारा पठन पाठन नहीं कराने व वित्तीय गबन के आरोप लगाया है तथा बताया की बीते चौदह अप्रैल को विधालय में तालाबंदी ग्रामीणों ने की थी ।जिस खबर का प्रकाशन सभी समाचार पत्र में आया था तभी से प्रधान शिक्षक व शिक्षिका पति द्वारा सरकारी काम में बांधा डालने की केस दर्ज कराने की धमकी दी जा रही है
ग्रामीणों का आरोप है की नामांकित बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा नहीं दी जाती है और उपस्थित कम होने पर ज्यादा बनाए जाते हैं जिसमें वित्तीय अनियमितता बरतने का भी आरोप लगाया है।
जांच के क्रम में बीडीओ आदित्य दीक्षित ने कहा की जांच की गई है विधालय में उपस्थित बच्चों की संख्या प्रधानाध्यापक रामायण साह द्वारा 24बताया गया है जिसमें जांच में कक्षा एक में तीन दो में जीरो तीन में जीरो चार में दो और पांच में जीरो बच्चे पाये ग ए है विधालय में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दिलाने हेतु सरकार दृढ़ संकल्पित है वहीं अनियमितता पाया गया है इस संबंध में विधालय की रिपोर्ट पर अग्रतर कारवाई हेतु वरीय पदाधिकारी को भेजा जायेगा।दोषी पाए जाने पर बक्शे नहीं जायेंगे।
वहीं मध्यान्ह प्रभारी रविरंजन राम ने बताया की वे विधालय में जांच करने गए थे अनुश्रवण में भौतिक रूप से सैंतीस छात्र उपस्थित थे प्रधानाचार्य द्वारा छात्रों की संख्या अधिक दर्ज कर चावल एवं राशि गबन करना परिलक्षित होता है जो विभागीय नियमानुसार राशि वसुलनीय है।।मैंने रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को भेजा है।
प्रधानाचार्य रामायण साह ने बताया की ग्रामीणों द्वारा लगाए गए आरोप सरासर बेबुनियाद है बच्चों को ग्रामीणों द्वारा भगाया गया है।
वहीं ग्रामीण दीपक कुमार किशोर कुमार विक्की गौर मंगल नरेश दास सुधीर दास राजु विश्वास सौरभ सरकार संदीप विजय रतन राजकुमार सहित तीन दर्जन से अधिक लोगों ने बीडीओ व जिला प्रबंधक को आवेदन देकर शिक्षकों पर कार्रवाई करने की मांग की है।
हंगामें की सुचना पर जिला से तीन सदस्यीय टीम भी विधालय पहुंची।
तीन घंटे के मान-मनौव्वल पर ग्रामीण माने मौके पर मुखिया प्रतिनिधि सुमन ठाकुर उपमुखिया सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *