आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः अनुपालन जरूरी, उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध करें कार्रवाई : जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः अनुपालन जरूरी, उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध करें कार्रवाई : जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

मतदान केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं कराएं अपडेट।

सभी कोषांगों द्वारा किये जा रहे कार्यों की जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा की गयी समीक्षा।

बैठक में कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी हुए शामिल।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को स्वच्छ, निष्पक्ष सम्पन्न कराने हेतु आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाय। आदर्श आचार संहिता-सह-विधि व्यवस्था कोषांग एम0सी0सी0 (मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट) का प्रत्येक दिन सघन मॉनिटरिंग कराएं। इसके साथ ही निरीक्षण अथवा क्षेत्र भ्रमण के दौरान अगर कोई अधिकारी मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन पाते हैं तो इसकी त्वरित सूचना संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को देंगे। संबंधित कोषांग आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध नियमसंगत कार्रवाई करेगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी को निर्देशित कर रहे थे।

समीक्षा के क्रम में कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी द्वारा कोषांगों के दायित्व एवं अबतक की गई तैयारी की जानकारी से जिला निर्वाचन पदाधिकारी को अवगत कराया गया। बताया गया कि 05 अप्रैल से कार्मिकों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिलाने का कार्य प्रारंभ हो जायेगा। प्रशिक्षण हेतु राज इंटर कॉलेज, विपिन हाईस्कूल एवं आरएलएसवाई कॉलेज को चिन्हित किया गया है। नोडल पदाधिकारी परिवहन कोषांग द्वारा बताया गया कि वाहनों का आकलन कर लिया गया है। पर्याप्त संख्या में वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जायेगी। नोडल पदाधिकारी ईवीएम कोषांग द्वारा बताया गया कि ईवीएम का प्रथम रेंडेमाईजेशन की तैयारी कर ली गयी है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा कार्मिक कोषांग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। इस दौरान सभी कार्मिको का डाटा संग्रहण करने की अद्यतन स्थिति, सभी कार्मिकों का संबंधित सॉफ्टवेयर में डाटा इन्ट्री की अद्यतन स्थिति, मतदान कर्मियों की आवश्यकता एवं उपलब्धता का आकलन, मतदान कर्मियों का प्रथम/द्वितीय/तृतीय नियुक्ति पत्र निर्गत करने सहित अन्य बिन्दुओं की समीक्षा हुई।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि एक-एक कार्मिक का नाम पोर्टल में इन्ट्री होना चाहिए। किसी का भी नाम छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि संबंधित सॉफ्टवेयर पर प्रविष्टि के पश्चात सभी कार्मिकों का डीडीओ से सत्यापन कराने हेतु पूर्व में निर्देशित किया गया था। इसके पश्चात भी कई डीडीओ द्वारा कार्मिकों का डाटा सत्यापन कर कार्मिक कोषांग को उपलब्ध नहीं कराया गया है, जो अत्यंत ही असंतोषजनक है। उन्होंने वरीय कोषागार पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कार्मिकों का डाटा सत्यापन कर कार्मिक कोषांग को उपलब्ध नहीं कराने वाले डीडीओ के वेतन निकासी को अवरूद्ध रखा जाय। सत्यापन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने से संबंधित प्रमाण पत्र उपलब्ध होने के बाद ही उनके वेतन भुगतान की कार्रवाई की जाय।

प्रशिक्षण कोषांग की समीक्षा के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि बेहतर तरीके से कार्मिकों को प्रशिक्षित कराया जाय ताकि सुगमतापूर्वक निर्वाचन को सम्पन्न कराया जा सके। इसके पूर्व मास्टर ट्रेनर को हैण्ड्सऑन प्रशिक्षण पुनः दिलाना सुनिश्चित किया जाय ताकि वे कार्मिकों को और भी बेहतर तरीके से प्रशिक्षण कर सकें।

उन्होंने परिवहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पेट्रोल पंप के मालिकों, बस मालिकों के साथ बैठक कर लिया जाय। वाहनों का आकलन तथा उपलब्धता अच्छे तरीके से करें। नोडल पदाधिकारी एमसीसी कोषांग को निर्देश दिया गया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। पेड न्यूज पर विशेष ध्यान देना है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि स्वीप एक्टिविटी के तहत जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए कार्ययोजना के अनुरूप कार्यक्रमों को संचालित किया जाय। साथ ही मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का अभिलेखीकरण कराना आवश्यक है। कार्यक्रमों से संबंधित फोटोग्राफ, वीडियो आदि संकलित कर सुरक्षित रखा जाय।

उन्होंने कहा कि जिन कोषांगों को किसी भी बिन्दु पर मार्गदर्शन की आवश्यकता है, वे वरीय पदाधिकारी से प्राप्त कर लेंगे। वरीय पदाधिकारी अपने अधिनस्थ अधिकारियों को अद्यतन दिशा-निर्देशों से अवगत कराते रहेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी अपने-अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मियों के साथ बैठक कर लेंगे तथा प्रत्येक दिन कोषांग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा एवं अनुश्रवण भी करेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सहूलियत के लिए सभी आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित कर ली जाय। मतदान केन्द्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं को अपडेट कर लिया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि मतदान केन्द्रों पर पेयजल, शौचालय, व्हील चेयर, रैम्प, रौशनी आदि की व्यवस्था ससमय कराना सुनिश्चित किया जाय।

इस अवसर पर पर उप विकास आयुक्त, श्रीमती प्रतिभा रानी, अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार सिंह, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री अनिल कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता (विभागीय जाँच) श्री कुमार रविन्द्र, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार, एसडीएम, बगहा, डॉ0 अनुपमा सिंह, नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया, श्री शंभु कुमार सहित सभी कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *