एक-एक मतदाता को मत का प्रयोग करने हेतु करें जागरूक एवं प्रेरित : जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

एक-एक मतदाता को मत का प्रयोग करने हेतु करें जागरूक एवं प्रेरित : जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

मतदान के महत्व को घर-घर बताएं आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका, सेविका-सहायिका को दिलाया मतदाता शपथ, पढ़ाया आदर्श आचार संहिता का पाठ।

बेतिया प्रखंड कार्यालय परिसर में स्वीप अंतर्गत मतदाता शपथ कार्यक्रम सम्पन्न।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया। लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं मतदाताओं को मत का प्रयोग करने हेतु जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न विभागों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज प्रखंड कार्यालय परिसर बेतिया में आईसीडीएस द्वारा मतदाता शपथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने उपस्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका, सेविका-सहायिका को मतदाता शपथ दिलाया।

कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी द्वारा “हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे” का शपथ दिलाया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका, सेविका-सहायिका को आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि जिले में 25 मई को मतदान है। पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू है। आईसीडीएस सहित तमाम सरकारी अधिकारियों एवं कर्मियों को किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल नहीं होना है। निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का सभी को शत-प्रतिशत अनुपालन करना है।

उन्होंने कहा कि जिले में स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत प्रतिदिन विभिन्न विभागों द्वारा मतदाताओं को मत का प्रयोग करने हेतु विभिन्न तरह के जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। मतदाताओं को जागरूक एवं प्रेरित करने में आपकी अत्यंत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। आप गाँव-टोलों में माताओं, बहनों एवं उनके बच्चों से जुड़ी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि सेविका-सहायिका सभी मतदाताओं को बताए कि मतदान करना बहुत जरूरी है। मतदान के महत्व से लोगों को अवगत कराएं। उन्हें मतदान के दिन अनिवार्य रूप से अपने मत का प्रयोग करने हेतु अच्छे तरीके से जागरूक एवं प्रेरित करें। शत-प्रतिशत मतदाता अपने मत का प्रयोग करें, इस हेतु कारगर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। एक-एक मतदाता को समझाएं। लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाताओं की मतदान में सहभागिता अत्यंत ही आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर विभिन्न श्रेणी के मतदाताओं के लिए समुचित व्यवस्था यथा-रैम्प, ट्राईसाइकिल, पेयजल, शौचालय, रौशनी आदि की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि एक भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे, इसका विशेष ध्यान रखना है। अगर किसी के द्वारा किसी मतदाता को मतदान से वंचित रखने का प्रयास किया जाएगा तो, उनके विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई भी की जाएगी। अगर किसी सेविका और सहायिका को इस तरह की सूचना मिले तो, वे तुरंत वरीय अधिकारियों को सूचित करें, त्वरित गति से कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार, नोडल पदाधिकारी, स्वीप कोषांग, श्री कमलाकांत त्रिवेदी, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, श्री सुजीत कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, आईसीडीएस, श्रीमती कविता रानी सहित सीडीपीओ, एलएस, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *