NBPDCL का उपभोक्ता हित में बड़ा फैसला: बकाया कटौती प्रक्रिया में संशोधन और बिजली पुनः जोड़ने की पहल।

NBPDCL का उपभोक्ता हित में बड़ा फैसला: बकाया कटौती प्रक्रिया में संशोधन और बिजली पुनः जोड़ने की पहल।

Bettiah Bihar West Champaran

NBPDCL का उपभोक्ता हित में बड़ा फैसला: बकाया कटौती प्रक्रिया में संशोधन और बिजली पुनः जोड़ने की पहल।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया(पच्छिम चम्पारण)
उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (NBPDCL) ने उपभोक्ता हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। बकाया कटौती प्रक्रिया में संशोधन करते हुए, उन उपभोक्ताओं की बिजली पुनः जोड़ने का निर्णय लिया गया है, जिनकी बिजली स्मार्ट मीटर का रिचार्ज न होने और अधिक बकाया राशि के कारण कट गई थी।

यह निर्णय मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिलों के उपभोक्ताओं के लिए लाभकारी होगा, जहां एम/एस सिक्योर लिमिटेड स्मार्ट मीटरिंग इंस्टॉलेशन एजेंसी के रूप में कार्यरत है। इन जिलों में लगभग 2.17 लाख उपभोक्ताओं की बिजली स्मार्ट मीटर रिचार्ज न होने और अधिक बकाया राशि के कारण कट गई थी।

NBPDCL उपभोक्ताओं की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में कदम उठाते हुए, प्रभावित उपभोक्ताओं को Virtual Credit प्रदान किया जाएगा, जिससे उनकी बिजली आपूर्ति पुनः चालू हो सकेगी। साथ ही, बकाया कटौती प्रक्रिया को संशोधित किया गया है—पहले यह कटौती 300 दिनों में की जाती थी, लेकिन अब पिछले तीन महीनों के औसत आकलन का अधिकतम 25% प्रति माह काटा जाएगा, जो कि ऊर्जा मंत्रालय (MoP) के दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

यह प्रक्रिया पहले से ही उन क्षेत्रों में लागू की जा चुकी है जहां अक्टूबर 2024 के बाद स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। हालांकि, उपरोक्त पांच जिलों में स्मार्ट मीटर पहले चरण में लगाए गए थे, इसलिए 300 दिनों की बकाया कटौती सुविधा दी गई थी। लेकिन यह देखा गया कि इतनी लंबी अवधि मिलने के बावजूद कई उपभोक्ता अपने स्मार्ट मीटर को रिचार्ज नहीं कर पा रहे थे।

चूंकि इन उपभोक्ताओं को पहले पिछले तीन महीनों के औसत आकलन का अधिकतम 25% प्रति माह कटौती की सुविधा नहीं दी गई थी, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि अब उन्हें यह अतिरिक्त लाभ प्रदान किया जाए, ताकि वे बिजली आपूर्ति का उपयोग सुचारू रूप से कर सकें।
इस संशोधित प्रक्रिया से दैनिक बकाया कटौती की राशि में काफी कमी आएगी, जिससे उपभोक्ताओं के लिए भुगतान प्रबंधन आसान होगा और उनकी बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी।

सभी प्रभावित उपभोक्ताओं को इस निर्णय की जानकारी SMS और कॉल सेंटरों के माध्यम से दी जाएगी।

NBPDCL के प्रबंध निदेशक डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि इस नई बकाया कटौती प्रक्रिया से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। अब दैनिक कटौती राशि पहले की तुलना में काफी कम होगी, जिससे बिजली आपूर्ति बनाए रखना आसान होगा। सभी उपभोक्ता जल्द से जल्द अपने स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करें और निर्बाध बिजली आपूर्ति का लाभ उठाएं।

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