उर्वरक निगरानी समिति की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न, समेकित कृषि प्रणाली अपनाने पर दिया गया जोर।

उर्वरक निगरानी समिति की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न, समेकित कृषि प्रणाली अपनाने पर दिया गया जोर।

Bihar West Champaran

टिड्डियों के प्रकोप से फसलों के बचाव हेतु करें समुचित प्रबंध: जिलाधिकारी।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतियाः समाहरणालय सभाकक्ष में उर्वरक निगरानी समिति की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि जिले के किसान समेकित कृषि प्रणाली अपनाकर ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक की उपलब्धता है। उर्वरक की कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा।
जिलाधिकारी द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी को समेकित कृषि प्रणाली का क्रियान्वयन त्वरित गति से कराने का निदेश दिया है। साथ ही जिले में संचालित विभिन्न उर्वरक एवं कीटनाशक दुकानों का नियमित तौर पर निरीक्षण एवं अनुश्रवण करने का भी निदेश दिया है।
उन्होंने टिड्डियों के प्रकोप से फसलों तथा अन्य पेड़-पौधों को बचाने हेतु समुचित व्यवस्थाएं अपडेट रखने का निदेश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया है। उन्होंने कहा कि मिली जानकारी के अनुसार टिड्डियों का दल आने वाले तीन-चार दिनों में बिहार में प्रवेश करने की संभावना है। इससे संबंधित सभी आवश्यक तैयारियां पुख्ता रखी जाय।

समीक्षा बैठक में बोलते हुए माननीय विधायक, नौतन, श्री नारायण प्रसाद ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों का अच्छे तरीके से ध्यान रखा जा रहा है। किसानों की समस्याओं का भी त्वरित गति से निष्पादन किया जा रहा है। जिले में उर्वरक की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि उर्वरक एवं कीटनाशक की दुकानों का लगातार निरीक्षण कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि किसानों को अच्छी गुणवता का उर्वरक एवं कीटनाशक उपलब्ध हो सके। इस पर जिलाधिकारी द्वारा माननीय विधायक को आश्वस्त किया गया कि उनके निदेशों का अनुपालन कराया जायेगा। माननीय विधायक द्वारा जिलाधिकारी द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की गयी तथा उन्हें धन्यवाद दिया गया।

माननीय विधायक, बगहा के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को उर्वरक, कीटनाशक दुकानों का लाईसेंस निर्गत करने की प्रक्रिया को सरल बनाया जाय ताकि वे अपना जीविकोपार्जन कर सकें। जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि विभागीय निदेशानुसार अब 15 दिनों के बेसिक प्रशिक्षण प्राप्त युवक-युवतियों को लाईसेंस निर्गत किया जा सकता है।

जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा बैठक में उपस्थित माननीय विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी के वैश्विक संकट की घड़ी में आप सभी जनप्रतिनिधियों का सराहनीय योगदान रहा है। आप सभी के समन्वित प्रयास से जिला को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने का प्रयास अनवरत चलता रहेगा।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, श्री विजय प्रकाश, ओएसडी, श्री बैद्यनाथ प्रसाद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *