किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित पात्र किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा किसान क्रेडिट कार्ड।

किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित पात्र किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा किसान क्रेडिट कार्ड।

Bettiah Bihar West Champaran

किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान प्रारंभ।

01 मई तक चलेगा किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया। किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान की शुरूआत 24 अप्रैल को माननीय प्रधानमंत्री, भारत सरकार द्वारा की गयी है। यह अभियान दिनांक-24.05.2022 से प्रारंभ होकर दिनांक-01.05.2022 तक चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित पात्र किसानों को पंचायतवार विशेष ग्रामसभा का आयोजन कर किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा।

इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा इसकी समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि पंचायत वार विशेष ग्राम का आयोजन हर हाल में कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला कृषि पदाधिकारी सभी प्रखंडों में इस निमित एक नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए किसानों की सूची लीड बैंक प्रबंधक को उपलब्ध करायेंगे। साथ ही इसके प्रचार-प्रसार एवं किसानों को सहयोग प्रदान करने हेतु पंचायतवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करेंगे। उन्होंने निदेश दिया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अधीनस्थ सभी पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित कर किसानों को क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाना सुनिश्चित करेंगे।

समीक्षा के क्रम में जिले के पंचायतों में पात्र किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना से लाभान्वित करने के लिए ग्राम सभा का आयोजन कराया जा रहा है। इस हेतु रोस्टर का निर्धारण कर दिया गया है। इसी अनुरूप ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है। ग्राम सभा में किसानों की सुविधा के मद्देनजर आवश्यक बुनियादी सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह बेहद ही महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य में तनिक भी लापरवाही एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। विभागीय दिशा-निर्देशों के आलोक में पंचायत वार ग्राम सभा का आयोजन करते हुए पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित किया जाय।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *