करोना वायरस को लेकर नहीं होगी भारत नेपाल बॉर्डर सील: जिलाधिकारी शीर्षक कपिल अशोक

करोना वायरस को लेकर नहीं होगी भारत नेपाल बॉर्डर सील: जिलाधिकारी शीर्षक कपिल अशोक

East Champaran

पूर्वी चंपारण: जैसा कि आप जानते है नेपाल अपना पड़ोसी देश है वह कोई विदेश नहीं है। भारत नेपाल के बीच सदियों पुराना बेटी रोटी संबंध, सांस्कृतिक संबंध, आर्थिक संबंध इतना मजबूत है चाइना को खटकता रहता है।

उसके खिलाफ चाइना की एक साजिश चलती रहती है। वह  कब भारत और नेपाल में विद्रोह हो जाए। जब कोई आधार नहीं मिलता है तो चाइनीज एजेंसी खुले बॉर्डर को आधार बनाकर इस इंतजार में रहते हैं कि कब नेपाल में कोई आतंकी घटना हो जाए नेपाल बॉर्डर पर कोई ऐसी  घटना हो जाए, अपराधी  पकड़ा जाए या फिर  कोरोना जैसी कोई प्राकृतिक आपदा आ जाए ताकि बॉर्डर को इतना संवेदनशील घोषित करवा दिया जाए।

मीडिया न्यूज़ चैनलों के माध्यम से खुला बॉर्डर को बदनाम किया जाए। साजिश रहती है कि  दोनों देशों के बॉर्डर पर तार काटा लग जाए । इसलिए मेरी व्यक्तिगत अपील है कि ऐसे खबरों की जब बात हो तो हम लोग सोचे समझे विचार करें। कोई भी भारत नेपाल बॉर्डर से जुड़ी खबरों की पड़ताल स्थानीय जवाबदेह अधिकारियों के जरिए करने की पहल भी होनी चाहिए।

जैसा कि 24 घंटे के अंदर ही सच्चाई आई की जिलाधिकारी महोदय ने सही बात को सामने रखा भारत और नेपाल के बीच सभी नागरिकों का जो संबंध है वह कैसे समान रहे । इसकी चिंता प्रशासन के साथ हम सभी जवाबदेह नागरिकों की है। वैसे भारत के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित सभी जवाबदेह अधिकारियों ने अपील की है कि कोरोना से डरने की जरूरत है जागरूक रहने की जरूरत है।

जो भी विदेश से नागरिक आ रहे हैं चाहे वह अपना भारतीय हो या अन्य कोई विदेशी उसकी स्कैनिंग हवाई अड्डा समेत सभी जगह हो रही है । इसमें हम सब मिलकर सहयोग करे। भारत नेपाल मैत्री सदियों पुरानी है वह रहे इसकी सुरक्षा हम सब मिलकर करें ताकि पूरे विश्व में संदेश जाए ओपन बॉर्डर द बेस्ट बॉर्डर—– देखा जाता है आज भारत पाकिस्तान बॉर्डर सील इतनी सुरक्षा कर दी गई है लेकिन आज की क्या हालत है, आतंकवादी को लेकर।

लेकिन हमारा भारत नेपाल खुला बॉर्डर है लेकिन आज तक सुरक्षा  दोनों देशों के नागरिक, स्थानीय प्रशासन मिलकर इस तरह का संबंध बनाए हैं कि आतंकवादी को नेपाल में पनाह नहीं मिल रहा है। भटकल जैसे आतंकी का पकड़ा जाना  इसका ताजा उदाहरण बना।

सरकार का दूसरे  बॉर्डर के  सुरक्षा पर आने वाले खर्च से भारत नेपाल बॉर्डर की सुरक्षा पर बहुत मामूली खर्च हो रहा है। फिर भी यह बॉर्डर पूर्ण सुरक्षित है, पूर्ण व्यवस्थित है और कहीं किसी तरह का खतरा भी अब तक नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *